WordPress क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में।

अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा सा भी जानते हैं तो आप वर्डप्रेस का नाम जरूर सुने होंगे, लेकिन अगर आप वर्डप्रेस के बारे में नहीं जानते है, और WordPress के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकि यहां हम आज की इस पोस्ट में पूरी डिटेल के साथ में WordPress के बारे में समझाने वाले हैं।

Wordpress kya hai

 

वर्डप्रेस क्या है?

WordPress PHP पर बना एक Open Source CMS ( content management system) software है, जो ऑनलाइन ब्लॉग वेबसाइट बनाने के उपयोग में आता है। यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय CMS software है।

WordPress को “Matt Mullenweg” और  “Mike Little” ने 27 मई 2003 को पूरी दुनिया के launch किया था।

WordPress हमें दो तरह की service provide करता है, WordPress.com और WordPress.org

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर है?

WordPress.com WordPress.com की बात करें तो यह वर्डप्रेस का Commercial site है, इससे यूज करने के लिए यूजर को हर महीने इसके प्लान के हिसाब से पेमेंट करना होता है।

इसे यूज करने के लिए web hosting की जरूरत नहीं होती है इस पर बने वेबसाइट वर्डप्रेस के अंदर ही Host होते हैं।

WordPress.org – अगर WordPress.org की बात की जाए तो यह वर्डप्रेस का Community Edition है जो बिल्कुल फ्री है यूज करने के लिए आपके पास होस्टिंग का होना जरूरी है यह सॉफ्टवेयर self-hosted होता है।

WordPress.com vs WordPress.org हिंदी में।

चलिए इन दोनों के बीच के अंतर को समझते हुए यह पता लगाते हैं कि कौन सा वर्डप्रेस अच्छा है।

  1. WordPress.com को यूज़ करने के लिए हर महीने वर्डप्रेस के प्लान के हिसाब से पेमेंट करना होता है जबकि wordpress.org free of cost होता है, यहां सिर्फ आपको Hosting के पैसे Pay करने होते हैं।
  2. WordPress.com में आपको सिर्फ एक Sub-Domain दिया जाता है, जबकि WordPress.org में आप unlimited subdomain बना सकते हैं।
  3. wordpress.com बहुत सारी लिमिटेशन होती है यहां आपको लगभग 100 थीम और प्लगइन मिलते हैं, जबकि wordpress.org मैं किसी प्रकार का लिमिटेशंस नहीं होता है यहां पर आपको हजारों थीम और प्लगइन मिलते हैं। जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को एक अच्छा लुक दे सकते हैं।
  4. worldpress.com में वेबसाइट की Security की जिम्मेवारी वर्डप्रेस कंपनी की होती है जबकि WordPress.org में Security की जिम्मेवारी सिर्फ WordPress Admin की होती है।

इन मूल अंतर को देखने के बाद हमें WordPress.org, wordpress.com की अपेक्षा बेहतर है।

Conclusion

हमने आज इस पोस्ट की मदद से यह जाना की वर्डप्रेस क्या है वर्डप्रेस कितने प्रकार के होता है और wordpress.com और wordpress.Org में क्या अंतर है और कौन बेहतर है। मुझे उम्मीद है कि अब आप वर्डप्रेस के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने सभी दोस्तों के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter इत्यादि पर शेयर जरूर करें, और अगर आपको इस से रिलेटेड किसी भी तरह का कोई सवाल है तो नीचे कमेंट जरूर करें।

Leave a Comment